Thursday, May 29, 2014

डॉ. अमरजीत कौंके की कवितायें


अभी कुछ पहले ही डाक द्वारा 'प्रतिमान पंजाबी' की लेखकीय प्रति के साथ हिन्दी और पंजाबी के प्रसिद्ध कवि और संपादक डॉ अमरजीत कौंके का कविता-संग्रह 'अंतहीन दौड़' भी था!  यह डॉ. कौंके का हिन्दी में तीसरा कविता संग्रह है जो कुछ साल पहले प्रकाशित हुआ है!  इस संग्रह से गुजरना बेहद रोचक रहा और साथ ही रोचक लगी मेरे आत्मीय वरिष्ठ कवि अरुण कमल द्वारा लिखा इसका ब्लर्ब!  आप सभी के लिए उसे साझा कर रही हूँ, ताकि इन कविताओं से एक दोस्ताना रिश्ता कायम हो सके!


"पंजाबी और हिन्दी के विख्यात कवि डॉ। अमरजीत कौंके की कविताओं का यह संग्रह अपने सर्वथा अनूठे अंदाज़ और स्वाद के लिए हिन्दी पाठकों के बीच सराहा जाएगा!  यहाँ एक साथ गहरी रूमानियत है (मन की थाली में पानी बहुत तिलमिलाया) और यथार्थ का ठोसपन (खूंटे पर बंधे हुये जिद्दी घोड़े की तरह अपने पाँव तले की जमीन उखाड़ता हूँ)!  कौंके ने बिल्कुल नई निगाह से प्रकृति और जीवन को देखा है!  यहाँ 'जामुनी नदियां' हैं और 'सुर्ख पवन' है और अनुभव की बारीकी को मूर्त करता यह तीखा बिम्ब -'पर यूं रेगे साथ सदा जैसे जिस्म में खंजर घुसता'!  कौंके की कवितायें कई बार हमें भीतर से झिंझोड़ती हैं! 'जीवन जिया मैंने' एक ऐसी ही कविता है!  दुर्लभ! 
 अमरजीत कौंके की कविता जीवन की आलोचना तो है ही, एक साथ स्वयं अपनी भी यानि प्रत्येक व्यक्ति की भी आत्म आलोचना है!  कौंके कविता की खोजबत्ती को अपनी ओर भी घुमाते हैं : 'मुझे मुट्ठी भर अनाज क्या मिला कि मैं सब को मोर्चों पर लड़ता छोडकर दूर भाग आया हूँ'!  कौंके की कविता हमारी सांझी स्मृतियों की भी कविता है : 'कितने हमारे आँसू साझे, हमने एक दूसरे के पोरों से पोंछे' और भाईचारे और प्रेम की कविता, और संघर्ष करते जाने की कूबत की कविता - 'वह उन पुलों को लानत बोलती जो कहते पानी तो पुलों के नीचे से ही गुजरना'!
ये कवितायें आधुनिक जीवन के यथार्थ को यथार्थक भाषा में ही रूपायत करती हैं!  इन कविताओं में अंधी, अंतहीन दौड़ में फंसे मानव के खंडित अस्तित्व का विलाप सुना जा सकता है!  पीछे छूट चुका घर, बिक रहा गाँव, टूटते रिश्तों का दर्द, इस संग्रह की कविताओं में बार-बार प्रकट होता है!
इस संग्रह को पढ़ना एक बेचैन दिल की धड़कनों को सुनना है! यहाँ स्त्री-पुरुष सम्बन्धों की भी कुछ अद्भुत कवितायें हैं, जैसे 'पता नहीं'!  यहाँ उद्वेग है, संघर्ष है और सपने देखने का माद्दा भी - 'हमने भी उस मिट्टी में कुछ सपने बोये'!  कौंके की कविता गहन करुणा की कविता है, घर-गाँव-परिवार के लोप पर विलाप की कविता और उद्दाम आशा की कविता - 'हम यहीं रहेंगे सदा यह पृथ्वी हमारी है'!
हिन्दी पाठकों को इस संग्रह में हिन्दी भाषा का भी एक नया सम्भार मिलेगे, पंजाबियत के सांद्र रस से पेबस्त एक ख़ास मिठास!"
-- अरुण कमल (पटना)



डॉ. अमरजीत कौंके की कवितायें 

(1)

लालटेन 

कंजक कुँआरी कविताओं का
एक कब्रिस्तान है
मेरे सीने के भीतर

कविताएँ
जिनके जिस्म से अभी
संगीत पनपना शुरू हुआ था
और उनके अंग
कपड़ों के नीचे
जवान हो रहे थे
उनके मरमरी चेहरों पर
सुर्ख आभा झिलमिलाने लगी थी

तभी अतीत ने
उन्हें क्रोधित आँखों से देखा
वर्तमान ने
तिरछी नज़रों से घूरा
और भविष्य ने त्योरी चढ़ाई

इन सुलगती हुई निगाहों से डर कर
मैंने उन कविताओं को
अपने मन की धरती में
गहरा दबा डाला
अपनी तरफ़ से उन्हें
गहरी नींद सुला डाला
और कहा-
कि अभी कविताओं को
प्यार करने का समय नहीं

लेकिन टिकी रात के
ख़ौफ़नाक अंधेरे में
मेरे भीतर अब भी
उनकी भयानक हँसी गूँजती
दिल दहला देने वाली चीख़ें
विलाप की आवाज़
मेरे मन की दीवारों से
टकरा-टकरा कर लौटती
और पूछती-
कि हमारा गुनाह क्या था ?
आवाज़ पूछती
तो मेरे मन की मिट्टी काँपती
काँपती और तड़पती
और मैं
घर से छिपकर
समाज से छिपकर
पूर्वजों से छिपकर
हाथों में
स्मृतियों की लालटेन पकड़े
सारे क़ब्रिस्तान की परिक्रमा करता।

और कंजक कुँआरी
कविताओं की कब्रों पर
अपने लहू का
एक-एक चिराग
रोशन करता।


(2)


पता नहीं


पता नहीं
कितनी प्यास थी उसके भीतर
कि मैं
जिसे अपने समुद्रों पर
बहुत गर्व था
उसके सामने
पानी का एक छोटा-सा
क़तरा बन जाता

पता नहीं
कितनी अग्नि थी उसके भीतर
कि मैं
जिसे अपने सूरजों पर
बहुत गर्व था
उसके सामने
एक छोटा-सा
जुगनू बन जाता


पता नहीं
कितना प्यार था उसके भीतर
कि मैं
जिसे अपनी बेपनाह मोहब्बत पर
बहुत गर्व था
उसके सामने
मेरा सारा प्यार
एक तिनका-मात्र रह जाता


पता नहीं
कितनी साँस थी उसके भीतर
कि मैं
जिसे अपनी लम्बी साँसों पर
बहुत गर्व था
उसके पास जाता
तो मेरी साँस टूट जाती

पता नहीं
कितने मरूस्थल थे उसके भीतर
कि मैं
जिसे अपने जलस्रोतों पर
बहुत गर्व था
उसकी देह में
एक छोटे से झरने की भाँति
गिरता और सूख जाता

पता नहीं
कितने गहरे पाताल थे उसके भीतर
कि मैं
जिसे बहुत बड़ा तैराक होने का भ्रम था
उसकी आँखों में देखता
तो अंतहीन गहराइयों में
डूब जाता
डूबता ही चला जाता।


(3)


उत्तर आधुनिक आलोचक 


जब मैंने
भूख को भूख कहा
प्यार को प्यार कहा
तो उन्हें बुरा लगा

जब मैंने
पक्षी को पक्षी कहा
आकाश को आकाश कहा
वृक्ष को वृक्ष
और शब्द को शब्द कहा
तो उन्हें बुरा लगा

परन्तु जब मैंने
कविता के स्थान पर
अकविता लिखी
औरत को
सिर्फ़ योनि बताया
रोटी के टुकड़े को
चांद लिखा
स्याह रंग को
लिखा गुलाबी
काले कव्वे को
लिखा मुर्गाबी

तो वे बोले-
वाह ! भई वाह !!
क्या कविता है
भई वाह !!



0 comments:

Post a Comment