Thursday, January 29, 2015

मजनूं का टीला से जगमोहन साहनी - 3

पिछले कुछ  दिनों से हम लोग जगमोहन साहनी जी के सौजन्य से पुराने फ़िल्मी रोचक किस्से पढ़ रहे हैं!  इन किस्सों में उनकी दिलचस्पी उन्हें और बहुत से पाठकों को जोड़ती है!  इन दिनों साहनी जी 92.7 बिग ऍफ़ एम (कार्यक्रम : सुहाना सफर विद अन्नू कपूर) पर सुनाये जाने वाले किस्सों- कहानियों को फेसबुक पर प्रस्तुत कर रहे हैं!  ऍफ़ एम से नोट कर उन्हें टाइप करने और फिर पोस्ट से सम्बंधित तस्वीरें ढूंढकर लगाने में कितना भी वक़्त लगे पर जगमोहन जी ये रोचक तथ्य परोसने में खासी ख़ुशी महसूस करते हैं!   आज पढ़िए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के जीवन से जुड़ा ऐसा ही एक किस्सा …… 







जब अमिताभ बच्चन फिल्म 'कुली' के सेट पर घायल हुए तो तकरीबन लोग यही सोचते थे कि जब शूटिंग के दौरान पुनीत इस्सर का घूंसा अमिताभ के पेट में लगा होगा तभी वह घायल हो गए थे परंतु ऐसा नहीं है! सच्चाई यह थी कि शूटिंग हो रही थी बंगलौर में जहां ट्रेन के ऊपर अमिताभ को कुछ स्टंट सीन देेने थे!  वे सीन आसानी से शूट कर लिए गए!   अब आई सिंपल फाईट की बारी,  जहां पुनीत को अमिताभ बच्चन के पेट में मुक्का मारना था और अमिताभ बच्चन को टेबल पर गिरना था!   पहला घूंसा मिस टाईम हुआ,  दूसरे घूंसे में अमिताभ को टेबल पर गिरना था,  जो कि वह टेबल पर ना गिरकर, टेबल के कोने से टकरा गए जिसके कारण उनके पेट में चोट लग गई!

उन्हें थोड़ा दर्द हुआ मगर शॉट ओके हो गया!  तब अमिताभ भी ठीक थे पर उन्हें पेट में दर्द की टीसें  उठ रही थीं!  धीरे धीरे दर्द बढा तो अमिताभ ने मनमोहन देसाई से होटल जाने की इजाजत मांगी!  जैसे तैसे वह होटल पहुंचे वहां अभिषेक व जया भी थे!  उन्होंने जया से कहा कि वह जल्द ही मुंबई से अपने डॉक्टर को बुलवा लें!  पूरी रात अमिताभ पेन किलर दवाई लेते रहे!  सुबह डॉक्टर के आते ही उन्हें बंगलौर के फिलोनीना हॉस्पीटल में दाखिल कराया गया, जहां धीरे धीरे अमिताभ कोमा मे जाने लगे!  हॉस्पीटल उतना अच्छा नहीं था इसलिए अमिताभ को जल्द से जल्द मुंबई ले जाने की प्लानिंग की जाने लगी!  डाक्टरों ने अमिताभ के परिवार वालों को यह कह दिया था कि किसी भी तरह अमिताभ को सोने मत देना इन्हें जगाए रखना!  अगर अमिताभ सो गए तो इनकी जान को खतरा है!  अमिताभ की किस्मत अच्छी थी कि उस हॉस्पीटल मे एक बहुत बडे सर्जन का आना हुआ!  वह किसी दूसरे मरीज का आपरेशन करने आए थे!  जब जया को इस बात का पता चला तो वह फौरन उनसे मिलने भागी और उनसे रिक्वेस्ट की मेरे पति को एक बार देख ले!  सर्जन ने अमिताभ को चैक करने के बाद बोले इन्हें फौरन आपरेशन टेबल पर ले चलो!  उसी समय अमिताभ का आपरेशन हुआ तब पहली बार पता चला कि अमिताभ की आँतों में बहुत बडी चोट आई है,  अंदर खून जमा हो गया है और वह जहर बन गया है!  आपरेशन के बाद डॉक्टर ने अमिताभ को मुंबई जाने की इजाजत तो दे दी और साथ ही यह भी कहा कि मुंबई में इनका दुबारा आपरेशन होगा!  अमिताभ को मुंबई ले जाने के लिए इंडियन एयरलाइंस के स्पेशल विमान का इंतजाम किया गया!   हवाई जहाज में तमाम फैसिलिटी मौजूद थी!   एक छोटा सा आई सी यू भी बनाया गया!  बारिश के मौसम के बावजूद यह कोशिश की गई कि विमान की लैंडिंग समूथ हो!  

अमिताभ को ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल ले जाया गया! अमिताभ को बंगलौर से मुम्बई लाने और साथ ही बंगलौर में उनके इलाज में यश जौहर ने बहुत साथ दिया !  हादसे के 5 दिन बाद अमिताभ की दोबारा सर्जरी हुई  लेकिन इस आपरेशन के बाद डॉक्टर उदवादिया और उनकी टीम अमिताभ को होश में नहीं ला पाई!  जब अमिताभ को घंटों होश नहीं आया तो अमिताभ का ब्लड प्रेशर और पल्स जीरो हो गई थी!  ऐसे में डॉक्टर उदवादिया ने एक आखिरी कोशिश की!   उन्होंने थोड़ी-थोड़ी देर के बाद चालीस ओटोजाॅन एमपूयज के इंजेक्शन अमिताभ की बाॅडी मे दे दिए!   उनका ऐसा करने से कुछ साईड इफेक्ट भी हो सकते थे लेकिन उस समय डॉक्टर उदवादिया के पास और कोई चारा नहीं था!  लाखों-करोड़ों अमिताभ के दीवाने उनके लिए दुआ मांग रहे थे! दुआएं कबूल हुई!   अमिताभ का भाग्य और डाक्टर उदवादिया की कोशिश रंग लाई और अमिताभ के पैर की ऊँगली में थोडी हरकत हुई!  अमिताभ की पूरी बाॅडी रिसपोंड करने लगी!  यह 2 अगस्त 1982 का दिन था और इसी दिन अमिताभ बच्चन का दूसरा जन्म हुआ था!

तो दोस्तो दो घंटे  की मेहनत के बाद यह पोस्ट लिखी है बस इंतजार है आपकी राय का भूलिएगा नहीं!


(सौजन्य 92.7 बिग एफ.एम. सुहाना सफर विद अन्नू कपूर)
 

प्रस्तुति:- जगमोहन साहनी
मजनूं का टीला


कुछ अन्य किस्से आप यहाँ पढ़ सकते हैं :

http://swayamsiddhaa.blogspot.in/2015/01/2.html

http://swayamsiddhaa.blogspot.in/2015/01/92.html

1 comment:

  1. बहुत ही बढिया और रोचक किस्सा ..ये वाकया जब हुआ था तब हमें हूबहू याद था किंतु सच्चाई अब पता चली । बढिया पोस्ट

    ReplyDelete